बरसते पानी में ग्रामीणों के बीच पहुँचा जिला प्रशासन..ग्राम सांकरा ज में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर संपन्नए मौके पर 200 आवेदनों का किया निराकरण…

बालोद,जनता तक खबर/23 जुलाई 2024,बालोद विकासखण्ड के ग्राम सांकरा ज में आज आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में शामिल होने के लिए कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवालए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉण् संजय कन्नौजे सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने जन प्रतिनिधियों के साथ बरसते पानी में ग्रामीणों के बीच पहुँचकर उनके माँगों एवं समस्याओं से रूबरू हुए।

जिसके फलस्वरूप ग्राम सांकरा में आज आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर घनघोर बारिश के उपरांत भी सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। ग्राम सांकरा ज में आज आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर ग्राम सांकरा ज सहित अंचल वासियों के लिए सौगातों भरा रहा।इस दौरान शिविर में विभिन्न विभागों से प्राप्त कुल 240 आवेदनों में से 200 आवेदनों का मौके पर ही निराकृत किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवालए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉण् संजय कन्नौजेए वरिष्ठ जन प्रतिनिधि श्री पवन साहूए जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कृतिका साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने माँगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु जन समस्या निवारण शिविर में पहुँचे ग्रामीणों से चर्चा कर उनके समस्याओं के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉण् संजय कन्नौजे ने शिविर में प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर ग्रामीणों के माँगों और समस्याओं के निराकरण के उपायों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर ग्रामीणों के माँगों और समस्याओं को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में अतिथियों के द्वारा समाज कल्याण विभाग के योजना के अंतर्गत दृष्टिबाधित दिव्यांग श्री हरिराम एवं कपिल राम को स्मार्ट फोन प्रदान किया गया। इसके अलावा कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवालए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉण् संजय कन्नौजे एवं अतिथियों के द्वारा नन्हें.मुन्हें बच्चों को गर्म स्वादिष्ट भोजन कराकर उनका अन्नप्राशन संस्कार कराया गया। इसी तरह 05 बच्चों को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन की थाल भेंटकर उनके गोद भराई के रस्म को पूरा किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने घनघोर बारिश के उपरांत भी जन समस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों एवं जन प्रतिनिधियों की बड़ी संख्या में उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बरसते पानी में आप सबकी उपस्थिति पर निश्चित रूप से बहुत ही प्रसंशनीय है। श्री चन्द्रवाल ने पिछले दो.तीन दिनों से राज्य व जिले में अच्छी बारिश होने पर प्रसन्नता भी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अच्छी बारिश होने से इस वर्ष सूखे की स्थिति निर्मित नही होगी। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार आज सांकरा ज में आयोजित शिविर इस वर्ष के जिले का दूसरा जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर है। इसके पूर्व गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम कुरदी में जिले का पहला जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया।

उन्होंने कहा कि जन समस्या निवारण शिविर जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों का ग्रामीणों के बीच पहुँचकर उनके वास्तविक समस्याओं तथा माँगों से रूबरू होकर उसका निराकरण सुनिश्चित करने का बहुत ही कारगर माध्यम है। उन्होंने ग्रामीणांे को शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर अपने माँगों एवं समस्याओं को शासन एवं प्रशासन के समक्ष रखने तथा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज सांकरा ज में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों से कुल 240 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

श्री चन्द्रवाल ने कहा कि शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों के निराकरण हेतु कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने शिविर के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों परीक्षण के उपरांत तत्काल निराकरण योग्य आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जाता है। इसके अलावा बजट एवं शासन स्तर से संबंधित आवेदनों को निराकरण हेतु शासन को भेजा जाता है। इस अवसर पर उन्होंने वर्षा ऋतु के दौरान होने वाले मौसमी बीमारियों की रोकथाम सुनिश्चित करने हेतु  जिले के विभिन्न स्थानों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के आवेदन हेतु योजना बनाने की भी जानकारी दी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ जन प्रतिनिधि श्री पवन साहू ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा जन समस्या निवारण शिविर के माध्यम से प्रशासन के आला अधिकारियों का आम जनता के बीच उपस्थिति सुनिश्चित कराकर उनके माँगों एवं समस्याओं का निराकरण कराने का अभिनव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की।

इस अवसर पर उन्होंने अधिकारी.कर्मचारियों को शिविर में आम जनता के द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली आवेदनों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकरण सुनिश्चित करने की अपील की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉण् संजय कन्नौजे ने तेज बारिश के उपरांत भी आज आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों की बड़ी संख्या में उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें हृदय से धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि शिविर में आज प्राप्त सभी आवेदनों के निराकरण हेतु समुचित कार्रवाई की जाएगी। शिविर को संबोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कृतिका साहू ने ग्रामीणों को जन समस्या निवारण शिविर के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को शिविर में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर शिविर का लाभ उठाने की भी अपील की। इस अवसर पर शिविर स्थल में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल भी लगाया गया था। संबंधित विभाग के अधिकारी.कर्मचारियों के द्वारा स्टॉल में आने वाले ग्रामीणों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

शिविर स्थल में स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के द्वारा आगन्तुकों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाइयां भी वितरित की गई। शिविर में वरिष्ठ जनप्रतिनिधि राकेश यादव ;छोटूद्धए दानेश्वर मिश्रए जितेन्द्र साहू सहित एसडीएम श्रीमती प्रतिमा ठाकरे झाए उप संचालक पंचायत श्री आकाश सोनीए जनपद पंचायक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमेश रात्रे एवं ग्राम पंचायत सांकरा ज के सरपंच श्री वारूणी देशमुख  के अलावा अधिकारी.कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129